AFFILIATE MARKETING

Google Adsense Our Affiliate Marketing Mae Koun Jyada Behtar Hai – गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग में कौन ज्यादा बेहतर है ?

Google Adsense Our Affiliate Marketing Mae Koun Jyada Behtar Hai - गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग में कौन ज्यादा बेहतर है ?
Written by ts3it

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपका एक ऐसा डाउट क्लियर करने वाला हूं जिसको लेकर बहुत सारे लोग बहुत परेशान रहते हैं मेरे कई साथी ऐसे हैं जिनको यह समझ नहीं आता है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करें या गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करें बहुत से लोग हैं जिन्हें यह नहीं समझ में आता है कि गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग में क्या ज्यादा अच्छा है ।
आज हम आप को इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग में आपके डाउट को भी क्लियर करेंगे दोनों में सबसे अच्छा क्या है आइए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद किए शुरू करें ।

गूगल ऐडसेंस

दोस्तों अगर हम बात‌ गूगल ऐडसेंस की करें तो यह एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है गूगल ऐडसेंस गूगल के द्वारा बनाया गया है दोस्तों गूगल ऐडसेंस का प्रयोग हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग में एड लगाने के लिए करते हैं गूगल ऐडसेंस से ऐड लगाने के लिए हमारे वेबसाइट और ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही ज्यादा फेमस तरीका है इसका उपयोग भी बहुत ज्यादा होता है ऐडसेंस से अर्निग करने के लिए आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाना पड़ता है जिससे आपकी र्अनिंग स्टार्ट हो जाती है लेकिन अर्निग  करने से पहले आपको ऐडसेंस पॉलिसी को ध्यान से फॉलो करना होता है।

साथियों होता क्या है कि गूगल को बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए के प्रोडक्ट के एडवर्टाइजमेंट देती है ऐड लगाने के लिए कंपनियां गूगल को कुछ कमीशन भी देती हैं गूगल को एडवरटाइजर कंपनी से जो कमीशन मिलता है उसका 68% गूगल उस व्यक्ति के साथ शेयर कर देता है जिसके ब्लॉग में वह एडवर्टाइजमेंट लगाए जाते हैं और बाकी का बचा हुआ गूगल अपने पास रख लेता है।
गूगल के पास इतने ज्यादा ऐड आते हैं कि आपकी साइट पर किसी भी टाइप का कंटेंट हो उसके लिए ऐड आसानी से मिल जाएगा गूगल ऐप इस बात का ख्याल रखता है कि यह सब करने के लिए ब्लॉगर को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो ।

गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल करने के कुछ फायदे

  • गूगल ऐडसेंस पे पर क्लिक पर काम करता है इसका मतलब है आपको पर क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं ।
  • किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने की जरूरत नहीं है रीडर के इंटरेस्टेड ऐड पर क्लिक करने से पैसे मिलेंगे ।
  • आपको बस अपनी साइट पर कंटेंट या ब्लॉग लिखने हैं और अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने की जरूरत है क्योंकि जितना ट्रैफिक होगा उतनी इनकम।
  • आपके रीडर को उन्हीं के लिए पसंद के एड दिखाए जाएंगे जिससे उन्हें बोरिंग नहीं लगेगा ।
  • गूगल ऐडसेंस के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है बस उसके पास अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए ।

एफिलिएट मार्केटिंग

जिस प्रकार गूगल ऐडसेंस होता है उसी प्रकार कुछ कंपनियां अपनी खुद की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा एफिलिएट प्रोग्राम का सर्विस ऑफर करती हैं जिसमें पब्लिशर को उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और बदले में उनको कमीशन दिया जाता है यह कमीशन उनके लिए $5 से लेकर 5000 या इससे ज्यादा का हो सकता है ।

दोस्तों कुछ कंपनियां जैसे अमेजॉन क्लीकबैंक वर्ल्ड प्रेस आदि कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च कराती है आप अपने हिसाब से किसी भी प्रोडक्ट को ले सकते हैं और उसको प्रमोट कर सकते हैं दोस्तों जब कोई यूजर आपकी प्रमोट की गई लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा तैयार की गई लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसके बदले में आपको कुछ कमीशन दिया जाता है आपको जिस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाने हैं आपको उसके बगल में एफिलिएट लिखकर गूगल में सर्च करना है तो आपको उस प्रोडक्ट के लिए सर्विस वाले पेज का लिंक मिल जाएगा दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रोफेशनल ब्लॉगर तथा एक एक्सपर्ट ब्लागर के पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि इसमें आपको जितना ज्यादा एक्सपीरियंस होगा आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगी ।

एफिलिएट प्रोग्राम के फायदे

  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी दुकान पर नहीं जाना पड़ता है आप भी ना दुकान जाए ही सिर्फ अपने मोबाइल से प्रोडक्ट को बेच सकते हैं ।
  • इसमें आपको ट्रैफिक की जरूरत नहीं पड़ती है यह आपके भरोसे पर निर्भर करती है जितने ज्यादा लोग आप पर भरोसा करके प्रोडक्ट खरीदेंगे उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी ।
  • अगर आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक भी होगा तब भी आपकी इनकम होती रहेगी ।
  • आप कम समय में ज्यादा  अर्निंग कर सकते है।
  • इसका उपयोग करके आप $5 से लेकर $5000 तक आसानी से कमा सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग के नुकसान

  • अगर आप अपने रीडर के भरोसे को बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ अच्छे प्रोडक्ट ही प्रमोट करने होंगे ।
  • इसमें Earning जैसी नहीं रहती है हो सकता है कभी आप ₹50000 एक दिन में कमा ले और कभी एक रुपए भी ना कमा पाए ।
  • अगर ऑस्ट्रेलियन मार्केटिंग में आप सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस होना चाहिए ।
  • आपके पास ऐसे मित्र और ऐसे रीडर होने चाहिए जो आपके ऊपर पूरा भरोसा करते हो और आपके द्वारा शेयर करी गई लिंक से प्रोडक्ट खरीद ले ।

गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग में अंतर

गूगल ऐडसेंस पर आपको केवल एक बार एकाउंट बनाना पड़ता है जबकि एफिलिएट मार्केटिंग में हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ता है ।

गूगल ऐडसेंस आपको हर क्लिक पर पैसे देता है लेकिन एफिलिएट प्रोग्राम में हर प्रोडक्ट के सेल होने पर आपकी इनकम होती है ।

गूगल ऐडसेंस से की गई अर्निंग को डायरेक्ट बैंक अकाउंट में आप रिसीव कर सकते हैं लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में अलग तरीका होता है ।

गूगल ऐडसेंस के लिए ट्रैफिक जरूरी है और एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ट्रैफिक नहीं लोगों पर आपका भरोसा होना चाहिए ।

तो दोस्तों यह आपके लिए गूगल ऐडसेंस और एफिलीएट मार्केटिंग की एक छोटी सी जानकारी थी हमने आपको दोनों में फायदे और नुकसान के बारे में बताया तथा दोनों की तुलना भी की है अब आप दोनों को आसानी से पढ़ सकते और इसके बाद आपको जो सही लगे फैसला लेना ऐसी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद

About the author

ts3it

Leave a Comment